Fox Nut: सेहत का खजाना है मखाना, रेगुलर इनटेक से होंगे 6 बड़े फायदे
Advertisement
trendingNow12227005

Fox Nut: सेहत का खजाना है मखाना, रेगुलर इनटेक से होंगे 6 बड़े फायदे

Prickly Water Lily: मखाना एक बेहद स्वादिष्ट भोजन है जिसका सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, आइए जानते हैं कि इसे हमारी डेली डाइट में क्यों शामिल किया जाना चाहिए.

Fox Nut: सेहत का खजाना है मखाना, रेगुलर इनटेक से होंगे 6 बड़े फायदे

Benefits Of Makhana: मखाना एक ऐसा फूड है जो भारत में काफी ज्यादा पसंद किया जाता है, एशिया के कई देशों में इसकी भरपूर पैदावार होती है और ये काफी लोगों की डाइट का एक अहम हिस्सा है. आप इसे रोस्ट करके, डिशेज और यहां तक कि मीठे पकवानों में मिलाकर खा सकते हैं. हेल्थलाइन के मुताबिक अगर आप नियमित तौर पर मखाना खाएंगे तो सेहत को कई बेशुमार फायदे हो सकते हैं

मखाना के फायदे

1. न्यूट्रिएंट रिच फूड्स

मखाना में कई अहम पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत को कई तरह से फायदे पहुंचा सकते हैं. अगर इसे खाएंगे तो काफी मात्रा में कैल्शियम (Calcium), मैग्निशियम (Magnesium), आयरन (Iron) और फॉस्फोरस (Phosphorus) मिलेगा.

2. एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर

मखाना में एंटी-ऑक्सिडेंट्स की कोई कमी नहीं होती, ये ऐसे कंपाउंड्स होते हैं जो खतरनाक फ्री रैडिकल्स को न्यूट्रलाइज करते हुए हमें ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस से बचा सकते हैं. साथ ही इसकी मदद से कई दूसरी बीमारियों से भी बचाव हो सकता है.

3. शुगर लेवल करे मैनेज

कई रिसर्स के नतीजों से ये बात सामने आई है कि मखाना की मदद से ब्लड शुगर लेवल मैनेज करना आसान हो जाता है, यही वजह है ये फूड उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो डाइबिटीज के मरीज हैं. बेहतर है कि इसे ज्यादा तेल में न पकाएं

4.  वेट लॉस मुमकिन

मखाने को प्रोटीन और फाइबर का रिच सोर्स माना जाता है, ये 2 ऐसे न्यूट्रिएंट है जो वेट लॉस में काफी ज्यादा मदद करते हैं. प्रोटीन की मदद से हंगर क्रेविंग कम होती है और फाइबर की मदद से पेट काफी देर भरा हुआ महसूस होता है.

5. एंटी एजिंग प्रोपर्टीज

मखाना में कई ऐसे कंपाउंड्स पाए जाते हैं जिसमें पॉवरफुल एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज पाए जाते हैं. इसमें ग्लूटामाइन (Glutamine), सिस्टीन (Cystine), आर्जिनिन (Arginine) और मेथियोनीन (Methionine) अहम हैं. ये आपको यंग दिखाने में मदद करते हैं

6. दिल की सेहत के लिए अच्छा

मखाना खाने से दिल की सेहत बेहतर हो सकती है और हार्ट अटैक का रिस्क घट सकता है. भारत जैसे देश में जहां दिल के मरीज इतने ज्यादा हैं, वहां ये फूड फायदे का सौदा साबित हो सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
 

Trending news