Pakistan Deputy PM: नवाज शरीफ जैसा 'समधी' पूरी दुनिया में नहीं! डिप्टी PM बना रिश्तेदारी निभाई या चुकाया एहसान
Advertisement
trendingNow12227039

Pakistan Deputy PM: नवाज शरीफ जैसा 'समधी' पूरी दुनिया में नहीं! डिप्टी PM बना रिश्तेदारी निभाई या चुकाया एहसान

Ishaq Dar Deputy PM: पाकिस्तान मीडिया के विदेश मंत्री इशाक दार को तत्काल प्रभाव से पाकिस्तान का उप प्रधानमंत्री बनाया दिया गया है. इसके लिए उनकी वतन वापसी का भी इंतजार नहीं किया है. आइए इसकी वजह जानते हैं.

Pakistan Deputy PM: नवाज शरीफ जैसा 'समधी' पूरी दुनिया में नहीं! डिप्टी PM बना रिश्तेदारी निभाई या चुकाया एहसान

Deputy PM of Pakistan: भई समधी हो तो ऐसा... नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) ने अपने समधी इशाक दार को इतनी बड़ी सौगात दी है, जिसके चर्चे इस वक्त पाकिस्तान में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में खूब हो रहे हैं. नवाज शरीफ ने अपने समधी को डिप्टी पीएम बना दिया है. यानी भाई शहबाज शरीफ प्रधानमंत्री और समधी उप-प्रधानमंत्री हो गए हैं. इशाक दार की तत्काल नियुक्ति की खबर ऐसे वक्त में सामने आई है जब प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और विदेश मंत्री इशाक दार खुद सऊदी अरब के दौरे पर हैं और दोनों रियाद में वर्ल्ड इकॉनमिक फॉरम में हिस्सा ले रहे हैं. पाकिस्तानी मीडिया में इस बात की चर्चा भी जोरों पर है कि आखिर ऐसी क्या मजबूरी आ गई कि उप प्रधानमंत्री के नाम की घोषणा के लिए प्रधानमंत्री के वापस लौटने का इंतजार भी नहीं किया गया.

इशाक दार को क्यों बनाया गया डिप्टी PM?

इन्हीं चर्चाओं के तार जुड़ रहे हैं पूर्व प्रधानमंत्री और शहबाज शरीफ के भाई नवाज शरीफ से. हालांकि, इसके पीछे मजबूत वजह भी नजर आती है. दरअसल, इशाक दार को नवाज शरीफ का बेहद ही करीबी माना जाता है. लंदन में जब नवाज प्रवासित जीवन बिता रहे थे तो इशाक दार साये की तरह उनके साथ थे. इशाक दार ने ही नवाज के पाकिस्तान लौटने में कानून अड़चनों को दूर करने में मदद की. दोनों दशकों पहले अपनी दोस्ती को रिश्तेदारी में बदल चुके हैं. इशाक दार के बड़े बेटे की शादी नवाज शरीफ की बेटी आस्मा नवाज से हुई है.

ये भी पढ़ें- मुस्लिम, मंगलसूत्र के बाद अब तीसरे चरण में आरक्षण पर लड़ाई, इस पर क्या कहता है RSS

क्या शहबाज पर भारी पड़े इशाक दार?

तो ऐसे में सवाल उठता है कि क्या नवाज के भाई शहबाज पर समधी इशाक दार भारी पड़ गए हैं. क्या नवाज का शहबाज से मोहभंग हो गया है और इशाक दार के रूप में उन्हें नया मोहरा मिल गया है. ये सवाल इसलिए उठ रहे हैं क्योंकि नवाज शरीफ से करीबी के अलावा इशाक दार की कोई काबिलियत तो ढ़ूंढकर भी नजर नहीं आती और इसका नमूना आप इस बात से समझ सकते हैं.

पाकिस्तान की बेइज्जती करा चुके हैं इशाक दार

पिछली सरकार में इशाक दार पाकिस्तान के वित्त मंत्री थे. आईएमएफ से झूठ बोलकर कर्ज की जुगत में थे लेकिन जब आईएमएफ ने फटकार लगाई तो दुनिया के सामने उन्होंने अपने मुल्क की इंटरनेशल बेइज्जती करवाई थी और जब गठबंधन की बैशाखी पर फिर से सत्ता मिली तो नवाज ने अपने समधी इशाक दार को विदेश मंत्री बनाकर एडजस्ट कर दिया था.

ये भी पढ़ें- पुतिन के तीन यार और परमाणु हमले का खौफ...क्यों 4 देशों को देख थर-थर कांप रही दुनिया

माना जा रहा है कि अब इशाक दार को शहबाज का डिप्टी बनाकर नवाज शरीफ रिमोट के जरिए सरकार कंट्रोल करने की तैयारी में हैं और भाई शहबाज के पर कतर कर बेटी मरियम की राह भी आसान कर रहे हैं. इस बात की बानगी शुक्रवार को पाकिस्तान से आई खबर से भी मिल सकती है जिसके मुताबिक नवाज शरीफ अपने भाई शहबाज शरीफ को हटाकर फिर से पीएमएल के अध्यक्ष बनने वाले हैं.

Trending news