Canada में प्रधानमंत्री की मौजूदगी में लगे खालिस्तान समर्थक नारे, खालसा दिवस कार्यक्रम में जस्टिन ट्रुडो ने कही ये बात
Advertisement
trendingNow12227232

Canada में प्रधानमंत्री की मौजूदगी में लगे खालिस्तान समर्थक नारे, खालसा दिवस कार्यक्रम में जस्टिन ट्रुडो ने कही ये बात

Canada News: पीएम ट्रूडो जब अपने संबोधन के लिए मंच की तरफ बढ़े तो खालिस्तान समर्थक नारेबाजी तेज हो जाती है. इस कार्यक्रम में विपक्षी नेता पियरे पोइलिव्रे भी वहां मौजूद थे.

Canada में प्रधानमंत्री की मौजूदगी में लगे खालिस्तान समर्थक नारे, खालसा दिवस कार्यक्रम में जस्टिन ट्रुडो ने कही ये बात

Justin Trudeau News: टोरंटो में आयोजित खालसा दिवस समारोह में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो मौजूदगी में खालिस्तान समर्थक नारे लगाए गए. जिस वक्त यह नारेबाजी हुई तो उस दौरान विपक्षी नेता पियरे पोइलिव्रे भी वहां मौजूद थे.

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक कनाडा स्थित सीपीएसी टीवी की तरफ से जारी एक वीडियो में दिखता है कि पीएम ट्रूडो जब अपने संबोधन के लिए मंच की तरफ बढ़ते हैं तो तेज खालिस्तान समर्थक नारेबाजी होती है. 

ऐसा ही तब भी हुआ जब कनाडा के आधिकारिक विपक्ष के नेता पियरे पोइलिवरे कार्यक्रम में एकत्र लोगों को संबोधित करने के लिए मंच पर आए.

क्या कहा पीएम ट्रूडो ने?
पीएम ट्रूडो ने देश में सिख समुदाय को आश्वासन देते हुए कहा है कि सरकार हर कीमत पर उनके अधिकारों और स्वतंत्रता की रक्षा के लिए हमेशा मौजूद है. उन्होंने कहा, 'कनाडा की सबसे बड़ी शक्तियों में से एक इसकी विविधता है. हम अपने मतभेदों के बावजूद नहीं, बल्कि अपने मतभेदों के कारण मजबूत हैं.' उन्होंने कहा कि सिख मूल्य कनाडाई मूल्य हैं.

पीएम ट्रूडो ने कहा, 'देश भर में सिख विरासत के लगभग 800,000 कनाडाई लोगों के अधिकारों और स्वतंत्रता की रक्षा के लिए हम हमेशा मौजूद रहेंगे, और हम हमेशा नफरत और भेदभाव के खिलाफ आपके समुदाय की रक्षा करेंगे.'

टोरंटो में इकट्ठा हुए हजारों लोग
रिपोर्ट के मुताबिक सिटी के सबसे बड़े वार्षिक समारोहों में से एक के लिए रविवार को हजारों लोग टोरंटो शहर पहुंचे. ओंटारियो सिख और गुरुद्वारा परिषद (ओएसजीसी) के अनुसार, वैसाखी, जिसे खालसा दिवस भी कहा जाता है, 1699 में सिख समुदाय की स्थापना के साथ-साथ सिख नव वर्ष के उपलक्ष्य में मनाया जाता है.

ग्रुप कई वर्षों से लेक शोर बुलेवार्ड के पास एक वार्षिक परेड का आयोजन करता रहा है. सीबीसी न्यूज के अनुसार, परिषद का दावा है कि यह देश की तीसरी सबसे बड़ी परेड है और इसमें नियमित रूप से हजारों दर्शक आते हैं.

भारत-कनाडा के तनावपूर्ण रिश्ते
यह घटना ऐसे समय में सामने आई है जब भारत और कनाडा के बीच राजनयिक संबंध कठिन दौर से गुजर रहे हैं. बता दें भारत द्वारा नामित आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद से भारत और कनाडा के बीच रिश्ते तनावपूर्ण हो गए. 

निज्जर को 2020 में राष्ट्रीय जांच एजेंसी द्वारा आतंकवादी नामित किया गया था. 18 जून, 2023 की शाम को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में एक गुरुद्वारे से बाहर निकलते ही उसकी गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. 

हत्या के बाद प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने आरोप लगाया था कि हत्या में भारत सरकार का हाथ था. भारत ने इस आरोप का जोरदार खंडन किया. 

(इनपुट - ANI)

TAGS

Trending news