POK में बगावत से डरा पाकिस्तान; खुद कंगाल रहकर यहाँ खोल दिया खजाना
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2246918

POK में बगावत से डरा पाकिस्तान; खुद कंगाल रहकर यहाँ खोल दिया खजाना

POK News: पाक अधिकृत कश्मीर (POK) के लोग गठबंधन सरकार से बिजली और खाद्य पदार्थों पर सब्सिडी की मांग कर रहे हैं. इस प्रोटेस्ट में गोली लगने से एक पुलिसकर्मी की मौत भी हो चकी है. इस बीच पाक पीएम शहबाज शरीफ ने बड़ा कदम उठाया है. 

POK में बगावत से डरा पाकिस्तान; खुद कंगाल रहकर यहाँ खोल दिया खजाना

POK News: पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ ने पाक अधिकृत कश्मीर (POK) के लिए 6.8 करोड़ डॉलर के राहत पैकेज का ऐलान किया है. POK में पिछले पांच दिनों से बिजली और आटे की बढ़ी कीमतों और देश में बढ़ती महंगाई के खिलाफ सड़कों पर प्रोटेस्ट कर रहे हैं. इस दौरान वहां, कई बार सुरक्षाबलों और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़प भी हुई है. 

पाक अधिकृत कश्मीर (POK) के लोग गठबंधन सरकार से बिजली और खाद्य पदार्थों पर सब्सिडी की मांग कर रहे हैं. इस प्रोटेस्ट में गोली लगने से एक पुलिसकर्मी की मौत भी हो चकी है. वहीं, 100 से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं. इनमें कई पुलिसकर्मी भी शामिल हैं. प्रोटेस्ट की वजह से आज यानी 13 मई को POK में स्कूल-कॉलेज और सरकारी इदारों को बंद कर दिया गया.

पाक पीएम ने क्या कहा?
इस बीच पाक के पीएम शहबाज शरीफ ने कहा कि वह हालात को लेकर "काफी चिंतित" हैं. उन्होंने प्रदर्शनकारियों और क्षेत्रीय सरकार के बीच गतिरोध खत्म होने के बाद इलाके के लिए तत्काल 6.8 करोड़ डॉलर देने का ऐलान किया है. पाक PMO ने एक बयान में कहा, "भारी विरोध और इसकी संवेदनशीलता से चिंतित पीएम शहबाज शरीफ ने सोमवार को यहां एक विशेष बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें पीओके के "पीएम" चौधरी अनवारुल हक, स्थानीय मंत्री और शीर्ष राजनीतिक नेतृत्व ने भाग लिया."

6.8 करोड़ डॉलर का दिया गया अनुदान
इस बयान में आगे कहा गया है, "पीएम शरीफ ने पीओके के लोगों की समस्याओं को हल करने के लिए 6.8 करोड़ डॉलर के तत्काल अनुदान को मंजूरी दी. बैठक में संघीय मंत्रियों और गठबंधन दलों के लीडर्स ने भी हिस्सा लिया, बैठक में हालात की समीक्षा की गई है और कश्मीर के नेताओं और सभी प्रतिभागियों ने शहबाज के फैसले की सराहना की. वहीं, मकामी नागरिक संगठनों ने सभी इलाकों के लोगों से POK की राजधानी मुजफ्फाराबाद की तरफ मार्च करने और वहां प्रोटेस्ट करने का आह्वान किया है. 

Trending news