Video: चौथे चरण के मतदान में अखिलेश से लेकर ओवैसी तक ये बड़े दिग्गज आजमा रहे अपनी किस्मत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2245625

Video: चौथे चरण के मतदान में अखिलेश से लेकर ओवैसी तक ये बड़े दिग्गज आजमा रहे अपनी किस्मत

Lok Sabha Chunav 4th Phase: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान जारी है. इस चरण में अखिलेश यादव, असदुद्दी ओवैसी और गिरिराज सिंह दिग्गज मैदान में हैं.

Video: चौथे चरण के मतदान में अखिलेश से लेकर ओवैसी तक ये बड़े दिग्गज आजमा रहे अपनी किस्मत

Lok Sabha Chunav 4th Phase: सोमवार को लोकसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान शुरू हो गया. आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल व तेलंगाना सहित 10 राज्यों की कुल 96 लोकसभा सीट पर वोट डाले जा रहे हैं. इसके अलावा आंध्र प्रदेश विधान सभा की सभी 175 सीटों और ओडिशा विधानसभा की 28 सीटों के लिए भी मतदान हो रहा है. चौथे चरण के चुनाव में जो प्रमुख उम्मीदवार मैदान में हैं उनमें समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश की कन्नौज लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. एआइएमआइएम के असदुद्दीन ओवैसी हैदराबाद से चुनाव लड़ रहे हैं. 

ये दिग्गज मैदान में 
इसके अलावा केंद्र सरकार में मंत्री गिरिराज सिंह बिहार की बेगूसराय लोकसभा सीट से मैदान में हैं. नित्यानंद राय उजियारपुर से चुनाव लड़ रहे हैं तो वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी पश्चिम बंगाल की बेहरामपुर सीट से उम्मीदवार हैं. महाराष्ट्र में पंकजा मुंडे बीड से चुनाव लड़ रही हैं. आंध्र प्रदेश में कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष वाई एस शर्मिला कडप्पा लोक सभा सीट से अपना भाग्य आजमा रही हैं. पश्चिम बंगाल में कृष्णानगर से तृणमूल कांग्रेस की महुआ मोइत्रा मैदान में हैं.

इन राज्यों में हो रहा चुनाव
चौथे चरण के इस मतदान में आंध्र प्रदेश की 25 लोकसभा सीटों पर चुनाव हो रहा है. बिहार की 5 लोकसभा सीटें, जम्मू एवं कश्मीर की 1 सीट, झारखंड की 4 सीट, मध्य प्रदेश की 8 सीटें भी चौथे चरण के मतदान में शामिल हैं. वहीं महाराष्ट्र की 11 सीटों पर, ओडिशा की 4, तेलंगाना की 17, उत्तर प्रदेश की 13, पश्चिम बंगाल की 8 लोकसभा सीटों पर भी चुनाव हो रहा है
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के पूर्वानुमान के अनुसार, चौथे चरण में मतदान के लिए गर्म मौसम की स्थिति के बारे में कोई महत्वपूर्ण चिंता की बात नहीं है.

कैसा रहेगा तापमान
मौसम पूर्वानुमान से संकेत मिलता है कि मतदान वाले संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में सामान्य से लेकर सामान्य से नीचे तापमान रहने की संभावना है और इन इलाकों में लू जैसी स्थिति नहीं रहेगी. हालांकि, मतदाताओं की सुविधा के लिए सभी मतदान केंद्रों पर पानी, शामियाना और पंखे सहित चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है. अब तक, आम चुनाव 2024 के तीसरे चरण तक, 20 राज्यों/केंद्र-शासित प्रदेशों के 283 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान संपन्न हो गया है. वोटों की गिनती 4 जून को होनी है.

Trending news